Lifestyle

Eid Moon Sighting 2021 Live Updates: दिल्ली, यूपी-बिहार सहित उत्तर भारत में नजर नहीं आया ईद का चांद, अब 14 मई को मनाई जाएगी ईद-उल-फित्र

Rate this post






- Advertisement-






12 Could, 20:11 (IST)

दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में शव्वाल का चांद आज नजर नहीं आया है. मगरिब की नमाज के बाद पुरे उत्तर भारत में चांद के दीदार की कोशिश की जा रही थी. लेकिन चांद नहीं दिखा. जिसके बाद मरकजी चांद समिति ने ऐलान किया कि ईद 14 मई को मनाई जाएगी.

- Advertisement-
- Advertisement-
- Advertisement-






12 Could, 19:49 (IST)

बरेली: दरगाह आला हजरत स्थित मरकजी रूयते हिलाल कमेटी की दारुल इफ्ता ने हेल्पलाइन नंबर- 8126500700, 9411090486, 9548291535, 9411472901 और 9411008681 जारी किया हैं. मरकजी दारुल इफ्ता ने मुसलमानों से हेल्पलाइन नंबरों पर ईद का चांद नजर आने पर गवाही देने की अपील की है.

- Advertisement-






12 Could, 19:46 (IST)

मगरिब की नमाज के बाद भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और ओमान में हिलाल कमेटियों द्वारा शव्वाल अर्द्धचंद्र के बारे में घोषणा की जाएगी. हालांकि केरल में चांद नहीं दिखा और अब वहां 13 मई को ईद-उल-फित्र मनाई जाएगी.







12 Could, 18:55 (IST)

दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में आज चांद के दीदार की कोशिश की जा रही है. अगर आज यहां चांद नहीं नजर आया तो 14 मई को ईद-उल-फित्र का त्यौहार मनाया जाएगा.

Eid-al-Fitr 2021 Date In Delhi, Uttar Pradesh, Bihar: आज भारत के मुसलमान भाईयों ने रमजान महीने का 29वां रोजा रखा है. देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में लोग रमजान के आखिरी जुम्मे के बाद आज शाम चांद को देखने की कोशिश करेंगे. अगर ईद का चांद (Eid-ul-Fitr Moon) नजर आ जाता है तो चांद रात की अगली सुबह ईद का त्योहार (Eid 2021) मनाया जाएगा. हालांकि इस साल भी कोरोना वायरस के प्रकोप (Coronavirus Outbreak) के चलते सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और अन्य प्रतिबंधों ने रमजान के रोजे से लेकर ईद की खुशियों पर प्रभाव डाला है. Eid-ul-Fitr 2021 Hindi Needs: ईद-उल-फितर के खास मौके पर इन शानदार WhatsApp Standing, Shayari, Fb Messages, GIF Greetings के जरिए दें मुबारकबाद

इस्लामिक कैलेंडर चांद पर आधारित है इसलिए आज शव्वल की चांद रात भी हो सकती है. वैसे आपको बता दें कि मंगलवार को सऊदी अरब समेत खाड़ी देशों में चांद नजर नहीं आया है. वहां, पूरे 30 रोज़े रखने के बाद ईद का त्योहार मनाया जाएगा. भारत में भी केरल ने देश के अन्य हिस्सों से एक दिन पहले रोजे रखने शुरू किये थे. इन दोनों राज्यों में चांद एक दिन पहले नजर आया था. मगर कल वहां भी चांद का दीदार नहीं हुआ. इन सभी जगहों पर गुरुवार 13 मई को ईद-उल-फित्र मनाई जाएगी.

गौरतलब है कि ईद के लिए चांद रमजान की 29 वीं या 30 वीं रात को देखा जाता है. ईद-उल-फितर इस्लामी कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल की पहली तारीख को मनाया जाता है. ईद के दिन लोग ईदगाह और मस्जिदों में नमाज अदा करते हैं और गले मिलकर एक-दूसरे को ईद मुबारक कहते हैं, लेकिन इस साल भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते लोग अपने घरों में रहकर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ईद का त्योहार मनाएंगे.

//vdo (function(v,d,o,ai){ai=d.createElement('script');ai.defer=true;ai.async=true;ai.src=v.location.protocol+o;d.head.appendChild(ai);})(window, document, '//a.vdo.ai/core/latestly/vdo.ai.js');

//colombai try{ (function() { var cads = document.createElement("script"); cads.async = true; cads.type = "text/javascript"; cads.src = "https://static.clmbtech.com/ase/80185/3040/c1.js"; var node = document.getElementsByTagName("script")[0]; node.parentNode.insertBefore(cads, node); })(); }catch(e){}

} });


Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker
close button
MODPLAY supports free Android games download. Thousands of top best Android